समाचार
आप यहाँ हैं

प्रेस विज्ञप्ति - राष्ट्रीय वित्तीय साक्षरता मूल्यांकन परीक्षा 2016-17 का आयोजन

विषयः राष्ट्रीय वित्तीय शिक्षा केंद्र (एनसीएफई)- कक्षा VI, VII, VIII, IX तथा X के
विद्यार्थियों के लिए 'राष्ट्रीय वित्तीय साक्षरता मूल्यांकन परीक्षा (एनएफएलएटी)  - 2016-17

 

राष्ट्रीय वित्तीय शिक्षा केंद्र (एनसीएफई) ने छठी  से दसवीं कक्षा तक के सभी  विद्यालयों  के विद्यार्थियों  के लिए ऑनलाइन (जिन विद्यालयों में सूचना प्रोद्योगिकी की पर्याप्त मूलभूत सुविधा तथा इंटरनेट कनेक्टिविटी हो) तथा ऑफलाइन (विद्यालय के परिसर में काग़ज-क़लम से) माध्यम से ली जाने वाली राष्ट्रीय वित्तीय साक्षरता मूल्यांकन परीक्षा - 2016-17 में भाग  लेने के लिए छठी से लेकर दसवीं कक्षा तक के सभी विद्यालय के विद्यार्थियों को आमंत्रित किया है। यह परीक्षा दो श्रेणियों में आयोजित की जायेगी  (प्रथम श्रेणी - एनएफएलएटी कनिष्ठ (छठी से आठवीं) विद्यार्थी  तथा दूसरी श्रेणी में  नवीं से दसवीं कक्षा के विद्यार्थी भाग ले सकते हैं)

 

वित्तीय शिक्षा की राष्ट्रीय नीति का अमल करने हेतु केंद्रीय एजेंसी के रूप में राष्ट्रीय प्रतिभूति बाजार संस्थान (एनआईएसएम) को नियुक्त किया गया है। इसी संबंध में एनआईएसएम ने भारत के वित्तीय क्षेत्र के सभी नियामक - भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई), भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी), भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) तथा पेंशन निधि विनियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) के सहयोग से राष्ट्रीय वित्तीय शिक्षा केंद्र की स्थापना की है ताकि भारत में वित्तीय साक्षरता और सर्वसमावेशन को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त रूप से कार्य किया जा सके।

 

एनसीएफई की राष्ट्रीय वित्तीय साक्षरता मूल्यांकन परीक्षा इसी दिशा में उठाया गया एक कदम है। राष्ट्रीय स्तर पर इस परीक्षा के आयोजन के द्वारा एनसीएफई वित्तीय संकल्पनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए स्कूल के  विद्यार्थीयों (छठवीं से दसवीं तक के) को प्रेरित करना  चाहता है तथा विद्यार्थीयों की वित्तीय साक्षरता का मूल्यांकन करना चाहता है ताकि उन में कम उम्र से ही जीवन का यह एक महत्त्वपूर्ण कौशल विकसित किया जाय जो भविष्य में उन्हें वित्तीय मामलों में समझदारीपूर्वक निर्णय लेने में सहायक साबित हो।

 

पंजीकरण 15 अक्टूबर, 2016 से शुरू हो चुका है। विद्यालयों को अपना पंजीकरण ऑनलाइन कराना है। विद्यालय के पंजीकरण के पश्चात,  संबंधित विद्यालय अपने विद्यार्थियों का पंजीकरण करवायेगा। विद्यालयों को परीक्षा के ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों ही माध्यम के विकल्प दिये जायेंगे। उन्हें अपने विद्यार्थियों की ऑनलाइन/ऑफलाइन परीक्षा पर निगरानी करनी होगी। इस संबंध में यदि कोई सहायता की आवश्यकता होगी तो एनसीएफई/एनआईएसएम की टीम द्वारा मुहैया कराई जायेगी।

 

विद्यालय एनसीएफई की वेबसाइट के निम्नलिखित लिंक पर जाकर अपना नाम पंजीकरण करवा सकतें हैं: http://www.ncfeindia.org/nflat

महत्त्वपूर्ण तारीख इस प्रकार हैः

 

ऑनलाइन परीक्षा

ऑफलाइन परीक्षा

पंजीकरण का प्रारंभ

15 अक्टूबर, 2016

15 अक्टूबर, 2016

पंजीकरण की समाप्ति

22 नवंबर, 2016

22 नवंबर, 2016

प्रथम स्तर - परीक्षा की तारीख

25 नवंबर, 2016 - 7 जनवरी, 2017*

1 दिसंबर - 10 दिसंबर, 2016**

द्वितीय स्तर - प्रादेशिक तथा राष्ट्रीय प्रतियोगिता

1 फरवरी, 2017 से 28 फरवरी, 2017

 

* जिन विद्यालयों में सूचना प्रोद्योगिकी की पर्याप्त मूलभूत सुविधा तथा इंटरनेट कनेक्टिविटी हो ऑनलाइन परीक्षा ली जायेगी।

** संबंधित विद्यालय में काग़ज-क़लम माध्यम से ऑफलाइन परीक्षा ली जायेगी।

पुरस्कार

 

राष्ट्रीय विजेता विद्यालयों (शीर्ष तीन) प्रत्येक को 35,000 नगद राशि तथा शील्ड से पुरस्कृत किया जायेगा तथा राष्ट्रीय विजेता विद्यार्थियों  (1+1 की जोड़ी में) को प्रमाणपत्र, पदक एवं लैपटोप से सम्मानित किया जायेगा।

   

प्रादेशिक विजेता विद्यालयों (प्रत्येक अंचल में शीर्ष 3) प्रत्येक को 25,000 नगद राशि तथा शील्ड से पुरस्कृत किया जायेगा तथा प्रादेशिक विजेता विद्यार्थियों (1+1 की जोड़ी में) को प्रमाणपत्र, पदक एवं टैबलेट/किंडल से सम्मानित किया जायेगा।

 

एनएफएलएटी तथा एनएफएलएटी कनिष्ठ (जुनियर)  की समयावधि 60 मिनट होगी तथा उस में क्रमानुसार 75 तथा 50 प्रश्न  होंगे। यह परीक्षा अंग्रेजी तथा हिंदी में आयोजित की जायेगी। पाठ्यक्रम की जानकारी एनसीएफई वेबसाइट पर उपलब्ध है।

 

अन्य किसी जानकारी के लिए संपर्कः

 

राष्ट्रीय प्रतिभूति बाजार संस्थान, एनआईएसएम भवन, प्लॉट नं. 82, सेक्टर - 17, वाशी, नवी मुंबई - 400703

दूरध्वनीः 022-66734600-02 I ई-मेल: nflat@nism.ac.in, वेबसाइट: www.ncfeindia.org | www.nism.ac.in

 

सभी विद्यालयों से निवेदन है कि वे इस अवसर का लाभ लें।



वैधानिक विवेचन के लिए अंग्रेजी पाठ ही मान्य होगा संचालन : रेवालसिस
Close