समाचार
आप यहाँ हैं

प्रेस विज्ञप्ति - राष्ट्रीय वित्तीय साक्षरता मूल्यांकन परीक्षा 2015-16 का आयोजन

 

राष्ट्रीय वित्तीय शिक्षा  केंद्र  (एनसीएफई) 28  और 29  नवंबर को राष्ट्रीय वित्तीय साक्षरता मूल्‍यांकन परीक्षा 2015-16 (एनसीएफई-एनएफएलएटी 2015-16) का आयोजन करेगा। परीक्षा में आठवीं से दसवीं कक्षा तक के स्कूल के छात्र  भाग ले सकते हैं।

 

भारत में वित्तीय साक्षरता एवं समावेशन को एक सहयोगात्मक तरीके से आगे बढ़ाने के उद्देश्‍य से प्रतिभूति बाजार राष्‍ट्रीय संस्‍थान (एनआईएसएम) द्वारा भारत के सभी वित्तीय क्षेत्र नियामकों जैसे भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई), भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी), भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई), पेंशन निधि विनियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) और वायदा बाजार आयोग (एफएमसी) के समर्थन से राष्ट्रीय वित्तीय शिक्षा  केंद्र (एनसीएफई) की स्थापना की गई है। इसे, वित्तीय शिक्षा के लिये राष्ट्रीय नीति (एनएसएफई) के क्रियान्वयन के लिए नोडल एजेंसी के रूप में निर्धारित किया गया है।

 

एनसीएफई की राष्ट्रीय वित्तीय साक्षरता मूल्‍यांकन परीक्षा 2015-16 (एनसीएफई-एनएफएलटी) वित्तीय साक्षरता और वित्तीय समावेशन की दिशा में एक कदम है। एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा के आयोजन से स्कूल के छात्रों (आठवीं से दसवीं कक्षा तक के) को वित्त की अवधारणाओं को जानने और भविष्‍य में सुदृढ़ वित्तीय निर्णय के लिए महत्वपूर्ण जीवन कौशल विेकसित करने हेतु अपनी वित्तीय जागरूकता को मापने के लिए प्रेरित करने की एनसीएफई की योजना है।

 

समयसारणी

एनसीएफई-एनएफएलएटी के लिए पंजीकरण 1 सितंबर 2015 से शुरू कर दिया गया है और स्कूलों के माध्यम से ही पंजीकरण किया जाएगा। स्कूल http://www.ncfeindia.org/nflat के माध्‍यम से अपना नामाँकन कर सकते हैं

 

अन्‍य महत्वपूर्ण तिथियां हैं :

 

विवरण

तारीख

पंजीकरण प्रारंभ

1 सितंबर 2015

पंजीकरण बंद

17 अक्‍टूबर 2015

परीक्षा

28 और 29 नवंबर 2015

परिणाम

16 दिसंबर 2015

 

परीक्षा की अवधि 60 मिनट होगी जिसमें छात्रों को 75 सवालों का जवाब देना होगा। परीक्षा अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में आयोजित की जाएगी जिसमें वित्त की बुनियादी अवधारणाओं से संबंधित विषयों को शामिल किया जाएगा। पाठ्यक्रम के विषय http://www.ncfeindia.org/nflat पर उपलब्ध है ।

 

परीक्षा नि:शुल्‍क है और पंजीकरण पहले आओ पहले पाओ आधार पर है।

 

पुरस्‍कार

 

स्‍कूलों के लिए : शीर्ष 30 स्‍कूलों को एक ट्रॉफी/शील्‍ड के साथ 25000/- के नकद पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया जाएगा।

 

छात्रों के लिए: एनसीएफई-एनएफएलएटी परीक्षा के विजेताओं को लैपटॉप, टैबलेट, पदक, नकद इनाम और प्रमाण पत्र से सम्‍मानित किया जाएगा।

 

अधिक जानकारी के लिए एनसीएफई बेबसाइट - http://www.ncfeindia.org/nflat

 

अधिक प्रश्‍नों/जानकारी के लिए संपर्क करें

 

प्रतिभूति बाजार राष्‍ट्रीय संस्‍थान, एनआईएसएम भवन, प्‍लॉट नं.82, सेक्‍टर-17, वाशी, नवी मुंबई-400703, फोन: 022-66735100-05 I फैक्‍स: 022-66735100-05 I  इमेल:, वेबसाइट : www.ncfeindia.org | www.nism.ac.in



वैधानिक विवेचन के लिए अंग्रेजी पाठ ही मान्य होगा संचालन : रेवालसिस
Close