उपभोक्ता मामलों का विभाग वार्षिक पुस्तिका
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उपभोक्ता मामले विभाग (उ.मा.वि.) वार्षिक पुस्तिका

आईआरडीए का उपभोक्ता मामले विभाग (उ.मा.वि.), प्रत्येक वर्ष एक वार्षिक पुस्तिका प्रकाशित करता है। आप वार्षिक पुस्तिका की प्रतियाँ (pdf फाइलें) यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं: 
उपभोक्ता मामले विभाग वार्षिक पुस्तिका 2015 में निम्न शामिल हैं
  • आईआरडीए के पॉलिसीधारक सुरक्षा  उपायों   के बारे में नवीनतम जानकारी
  • झूठी फोन कॉल - समस्या, प्रभाव और जन साधारण को सावधान करने के लिये आई.आर.डी.ए.आई. द्वारा किए गए प्रयास
  • जीवन बीमा के क्षेत्र में अपविक्रय (मिससेलिंग)
  • बीमा कंपनियों के  दवारा दावा प्रबंधन
  • पॉलिसीधारकों की शिकायतों के सांख्यिकीय नवीनतम विवरण तथा विश्लेषण
  • नवीनतम विनियम
  • बीमा क्षेत्र में शिकायत समाधान हेतु विनियामक ढांचा (संरचना)

उ.मा.वि. की वार्षिक पुस्तिका 2013-14 और 2014-15 को डाउंलोड हेतु यहाँ  क्लिककरें (9.68 MB)

उपभोक्ता मामले विभाग वार्षिक पुस्तिका 2012 में निम्न शामिल हैं
  • आईआरडीए के पॉलिसीधारक सुरक्षा उपायों के बारे में नवीनतम जानकारी
  • पॉलिसीधारकों की शिकायतों के सांख्यिकीय नवीनतम विवरण तथा विश्लेषण
  • सभी बीमा कंपनियों के उपभोक्ता शिक्षा कार्यक्रम
  • जीवन बीमाकर्ताओं हेतु मानक प्रस्ताव (स्टैंडर्ड प्रपोजल) फार्म हेतु विनियमों पर एक अनावरण प्रारूप
  • अन्य सेवाओं और वस्तुओं से बीमा पॉलिसियों की टाइंग और बंडलिंग पर एक चर्चा-पत्र (डिस्कशन पेपर)
  • पुरस्कृत निबन्ध.... तथा और भी बहुत कुछ
 
उपभोक्ता मामले विभाग वार्षिक पुस्तिका 2012 में निम्न शामिल हैं 
  • आई.आर.डी.ए. के पॉलिसीधारक सुरक्षा उपायों के बारे में नवीनतम जानकारी
  • पॉलिसीधारकों की शिकायतों के सांख्यिकीय नवीनतम विवरण तथा विश्लेषण
  • सभी बीमा कंपनियों की उपभोक्ता शिकायत समाधान प्रक्रियाएँ तथा प्रासंगिक संपर्क जानकारी

 उ.मा.वि की वार्षिक पुस्तिका 2011-12 डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें (4.87 MB)

 

 ये फाइलें पढ़ने के लिए आपको एडोब रीडर की आवश्यकता है। एडोब रीडर मुफ्त में डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
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