आईआरडीए का उपभोक्ता मामले विभाग (उ.मा.वि.), प्रत्येक वर्ष एक वार्षिक पुस्तिका प्रकाशित करता है। आप वार्षिक पुस्तिका की प्रतियाँ (pdf फाइलें) यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं:
उपभोक्ता मामले विभाग वार्षिक पुस्तिका 2015 में निम्न शामिल हैं
- आईआरडीए के पॉलिसीधारक सुरक्षा उपायों के बारे में नवीनतम जानकारी
- झूठी फोन कॉल - समस्या, प्रभाव और जन साधारण को सावधान करने के लिये आई.आर.डी.ए.आई. द्वारा किए गए प्रयास
- जीवन बीमा के क्षेत्र में अपविक्रय (मिससेलिंग)
- बीमा कंपनियों के दवारा दावा प्रबंधन
- पॉलिसीधारकों की शिकायतों के सांख्यिकीय नवीनतम विवरण तथा विश्लेषण
- नवीनतम विनियम
- बीमा क्षेत्र में शिकायत समाधान हेतु विनियामक ढांचा (संरचना)
उ.मा.वि. की वार्षिक पुस्तिका 2013-14 और 2014-15 को डाउंलोड हेतु यहाँ क्लिककरें
(9.68 MB)
उपभोक्ता मामले विभाग वार्षिक पुस्तिका 2012 में निम्न शामिल हैं
- आईआरडीए के पॉलिसीधारक सुरक्षा उपायों के बारे में नवीनतम जानकारी
- पॉलिसीधारकों की शिकायतों के सांख्यिकीय नवीनतम विवरण तथा विश्लेषण
- सभी बीमा कंपनियों के उपभोक्ता शिक्षा कार्यक्रम
- जीवन बीमाकर्ताओं हेतु मानक प्रस्ताव (स्टैंडर्ड प्रपोजल) फार्म हेतु विनियमों पर एक अनावरण प्रारूप
- अन्य सेवाओं और वस्तुओं से बीमा पॉलिसियों की टाइंग और बंडलिंग पर एक चर्चा-पत्र (डिस्कशन पेपर)
- पुरस्कृत निबन्ध.... तथा और भी बहुत कुछ
उपभोक्ता मामले विभाग वार्षिक पुस्तिका 2012 में निम्न शामिल हैं
- आई.आर.डी.ए. के पॉलिसीधारक सुरक्षा उपायों के बारे में नवीनतम जानकारी
- पॉलिसीधारकों की शिकायतों के सांख्यिकीय नवीनतम विवरण तथा विश्लेषण
- सभी बीमा कंपनियों की उपभोक्ता शिकायत समाधान प्रक्रियाएँ तथा प्रासंगिक संपर्क जानकारी
उ.मा.वि की वार्षिक पुस्तिका 2011-12 डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें (4.87 MB)
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