प्रकाशित विज्ञापन

प्रकाशित विज्ञापन

  1. बीमा क्या है और आपके लिए बीमा खरीदना क्यों महत्त्वपूर्ण है? आपको यह जानना चाहिए कि आप के द्वारा सामना किए जाने वाले जोखिमों का मूल्यांकन कैसे किया जाए और खुद को बीमा के उपयोग द्वारा सुरक्षित कैसे करें।

    बारे में हमारे विज्ञापन देखने के लिए  यहाँ क्लिक करें
  2. आप द्वारा खरीदी जाने वाली बीमा, आपकी जरूरतों के अनुरूप होनी चाहिए। आप सही पॉलिसी का चुनाव कैसे कर सकते हैं? 
    आपकी जरूरतों हेतु बीमा योजना के बारे में हमारा विज्ञापन देखने के लिए यहाँ क्लिक करें
  3. अगर आप केवल जीवन संरक्षण के लिए कोई प्राथमिक पॉलिसी चाहते हैं, तो आप सावधि बीमा पॉलिसी खरीद सकते हैं जो कम प्रीमियम पर उच्च कवरेज प्रदान करती है।

    सावधि बीमा के बारे में हमारे विज्ञापन देखने के लिए यहाँ क्लिक करें
  4. मुद्रास्फीति, आपकी बचत का ह्रास करती है और आपकी बीमा कवरेज का मूल्य भी घट जाता है। इसलिए, आपके सेवानिवृत्त जीवन की व्यवस्था के लिए आपको क्या करना चाहिए? यूनिट लिंक्ड योजनाओं में मुद्रास्फीति का सामना करने की क्षमता होती है लेकिन इसका दूसरा पहलू यह है कि पूंजी बाज़ारों में निवेश किए जाने वाले समस्त फंडों का जोखिम आप, अर्थात पॉलिसीधारक द्वारा वहन किया जाता है।

    पेंशन योजनाओं के बारे में हमारे विज्ञापन देखने के लिए यहाँ क्लिक करें
  5. आपके वाहन हेतु तृतीय पार्टी देयता कवर कानूनन जरूरी है और बुद्विमानी की बात यह है कि आपको अपना स्व क्षति कवर भी खरीदना चाहिए।

    मोटर बीमा के बारे में हमारे विज्ञापन देखने के लिए यहाँ क्लिक  करें
  6. आपकी पॉलिसी को अद्यतन या रखरखाव किया जाना या आपके दावों के निपटान किए जाना। आपको अपनी बीमा कंपनी से सर्वश्रेष्ठ सेवा प्राप्त करने की अपेक्षा करनी चाहिए। अगर आपके बीमाकर्ता को लेकर आपकी कोई शिकायत है, तो आप आपकी पॉलिसी को सेवा देने वाली ब्रांच से संपर्क कर सकते हैं और वहाँ शिकायत निवारण अधिकारी के पास शिकायत दर्ज करा सकते हैं अगर आपकी शिकायत का समाधान न किया जाए तो आप आईआरडीए ग्रीविएंस कॉल सेंटर को भी अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

    आईआरडीए ग्रीविएंस कॉल सेंटर के बारे में हमारे विज्ञापन देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

  7. अगर आपकी शिकायत का समाधान आपकी संतुष्टि के स्तर तक नहीं किया गया है, तो आप कुछ चिन्हित परिस्थितियों में लोकपाल से संपर्क कर सकते हैं।

    आप लोकपाल से कब शिकायत कर सकते हैं, इसके बारे में हमारे विज्ञापन देखने के लिए यहाँ क्लिक करें
वैधानिक विवेचन के लिए अंग्रेजी पाठ ही मान्य होगा संचालन : रेवालसिस
Close