सार्वजनिक सूचना-फ़र्जी (झूठे) फोन कॉल


जनसाधारण के सदस्यों को काल्पनिक और कपटपूर्ण प्रस्ताव करते हुए बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण के अधिकारियों के नाम से अनेक फ़र्जी (झूठे) फोन  कॉल प्राप्त होते रहे हैं।  आईआरडीए ने ऐसे प्रस्तावों का शिकार बनने के लिए जनसाधारण के सदस्यों को सावधान करते हुए 29 जनवरी 2014 को एक सार्वजनिक सूचना जारी की थी। 

 

शिकायतकर्ताओं द्वारा यह सूचित किया जारहा है कि उन्हें कुछ नये स्वरूप के फ़र्जी (झूठे) फोन  कॉल मिल रहे हैं।  आईआरडीए के अधिकारियों के नाम से जनता के सदस्यों द्वारा प्राप्त नये प्रकार के कॉल को शामिल  करते हुए आईआरडीए ने 25 अगस्त 2014 को एक सार्वजनिक सूचना जारी की है जिसमें ऐसे झूठे फोन कॉल और फ़र्जी प्रस्तावों का शिकार बनने के लिए जनसाधारण के सदस्यों को आईआरडीए की चेतावनी दोहराई गई है। 

 

आईआरडीए ने एक शिकायत के आधार पर ऐसे ही एक कॉल करने वाले व्यक्ति के द्वारा प्रयुक्त कार्य पद्धतिका साझा किया है तथा उक्त कॉल के ऑडियो रिकॉर्डों के लिंक उपलब्ध कराये हैं ताकि जनता के सदस्यों को धोखा देने के लिए अनुसरण की जाने वाली प्रथाओं से उन्हें जागरूक बनाया  जा सके ।    

 

आईआरडीए ने पुनः एक बार जनसाधारण से अनुरोध किया है कि वे सतर्क रहें और बदमाशों द्वारा किये जाने वाले धोखाधड़ी के कृत्यों और घोटालों के शिकार बनें जो आईआरडीए अथवा अन्य बीमाकंपनियों के कर्मचारी / अधिकारी होने का ढोंग करते हैं।

 

 

सार्वजनिक सूचना के लिए यहाँ क्लिक करें