एकीकृत शिकायत प्रबंधन प्रणाली
आप यहाँ हैं

एकीकृत शिकायत प्रबंधन प्रणाली

 
आईआरडीएआई ने एकीकृत शिकायत प्रबंधन प्रणाली-इंटिग्रेटेड ग्रीविएंस मैनेजमेंट सिस्टम (IGMS). लांच किया है। उद्योग व्यापक बीमा शिकायत डेटा के लिए एक केंद्रीय संग्राहक सृजित करने के अतिरिक्त, आईजीएमएस, आईआरडीएआई के लिए एक शिकायत समाधान निगरानी टूल है। शिकायतकर्ता पॉलिसीधारकों को अपनी शिकायतें, पहले बीमा कंपनी के शिकायत निस्तारण चैनल में दर्ज करानी चाहिए। यदि पॉलिसीधारक किसी कारण से सीधे बीमा कंपनी तक पहुंचने में विफल हैं,तो बीमा कंपनियों में शिकायतें दर्ज कराने के लिए आईजीएमएस एक गेटवे उपलब्ध कराता है।
 
शिकायतें, पहले बीमा कंपनियों के समक्ष ही पंजीकृत कराई जानी चाहिए, और आवश्यकता होने पर ही इन्हें आईआरडीएआई (उपभोक्ता मामलों का विभाग) के समक्ष उठाया जाना चाहिए। आईजीएमएस एक समग्र समाधान है जो न केवल पॉलिसीधारक हेतु एक केंद्रीयकृत तथा ऑनलाइन अभिगम्यता प्रदान करने की क्षमता रखता है बल्कि बाज़ार आचरण मामलों की निगरानी के लिए आईआरडीए को सम्पूर्ण अभिगम्यता एवं नियंत्रण भी उपलब्ध कराता है पॉलिसीधारकों की शिकायतें जिनके मुख्य संकेतक हैं। विभिन्न प्रकार की शिकायतों को पूर्वनिर्धारित नियमों के अनुसार वर्गीकृत करने में आईजीएमएस सक्षम है। इस प्रणाली में अनूठी शिकायत आईडी आवंटित करने, संचित करने और ट्रैक करने की क्षमता है। यह कार्यप्रवाह के अंदर आवश्यकतानुसार विविध पक्षकारों को सूचनाएँ भी प्रेषित करता है। प्रणाली ने लक्षित टर्नअराउंड टाइम (प्रतिवर्तन काल) निर्धारित किया हुआ है और सभी शिकायतों के वास्तविक टीएटी का मापन करती है। आईजीएमएस लम्बित कार्यों के लिए चेतावनियाँ जारी करता है, जिनका टर्नअराउंड टाइम (परिवर्तन काल) पूरा होने के निकट हो। यह प्रणाली, कार्यप्रवाह आधारित नियमों के माध्यम से उपयुक्त समय पर क्रियाकलापों को स्वतः सक्रिय करती है।
 
आईजीएमएस के माध्यम से दर्ज कराई गई शिकायत, बीमाकर्ता की प्रणाली तथा आईआरडीए रिपॉजिटरी में पहुंचती है। स्थिति की अद्यतन जानकारी, आईआरडीएआई प्रणाली पर प्रदर्शित होती है। आईजीएमएस, सभी प्रकार की रिपोर्टें तैयार करना संभव बनाता है जो अवस्था, स्थिति, शिकायत की प्रकृति, तथा किसी अन्य निर्धारित मानदंड जैसे प्राचलों पर आधारित होती हैं।
 
इस प्रकार आईजीएमएस, पॉलिसीधारकों की शिकायतों के निस्तारण के लिए सभी बीमाकर्ताओं हेतु एक मानक प्लेटफार्म उपलब्ध कराता है तथा बीमाकर्ताओं की शिकायत निस्तारण प्रणालियों की कार्यक्षमता की निगरानी हेतु आईआरडीएआई को एक टूल प्रदान करता है।
 
 
वैधानिक विवेचन के लिए अंग्रेजी पाठ ही मान्य होगा संचालन : रेवालसिस
Close