दावा कैसे करें- यात्रा बीमा
आप यहाँ हैं

दावा कैसे करें- यात्रा बीमा

यात्रा बीमा दावे की औपचारिकताएं
यात्रा बीमा पॉलिसी, सामान्यतः एक पैकेज पॉलिसी होती है जिसमें विभिन्न प्रकार के कवर शामिल होते हैं, जैसे कि अस्पताल में भर्ती होना, निजी दुर्घटना, बैगेज की हानि/क्षति, पासपोर्ट का गुम होना, तथा अन्य।
किसी दावे के लिए आवश्यक प्रक्रियाएं और दस्तावेज, एक से दूसरे कवर के लिए भिन्न होते हैं। इन सभी का उल्लेख आपके पॉलिसी दस्तावेज में किया गया होता है।
प्रक्रियाओं को सुगम बनाने तथा आपकी सहूलियत के लिए, बीमाकर्ता प्रायः दावा प्रपत्र को पॉलिसी दस्तावेज के साथ ही संलग्न कर देते हैं। इसमें उन दस्तावेजों की सूची दी गई होती है, जिनकी जरूरत किसी दावे की स्थिति में पड़ती है, और आप जिस गंतव्य देश की यात्रा पर हैं, वहां या किसी अन्य देश में दावा प्रशासक (क्लेम एडमिनिस्ट्रेटर) , जिसे आपकी ओर से दावा सूचना प्राप्त और प्रोसेस करने के लिए नामित किया गया होता है, के फोन नम्बरों सहित संपर्क विवरण भी दिए गए होते हैं।
चूंकि यह विविध कवर और प्रक्रियाओं वाली पैकेज पॉलिसी होती है, इसलिए यह बहुत जरूरी है कि किसी दावे की स्थिति में आवश्यक प्रक्रियाओं तथा कागजी कार्यवाहियों के बारे में आप पहले से ही खुद को भलीभांति जागरूक बना लें।

वैधानिक विवेचन के लिए अंग्रेजी पाठ ही मान्य होगा संचालन : रेवालसिस
Close