चित्रकथा मालाएं
जागरुकता का प्रसार आईआरडीएआई वृत्तचित्र बीमा जागरूकता दिवस - 2016 बीमा जागरूकता दिवस – 2015 बीमा जागरूकता दिवस-2014 आईआरडीए वार्षिक सेमिनार बीमा बेमिसाल आईआरडीएआई कनेक्ट्स जागो ग्राहक जागो प्रायोजित समारोह बीमा जागरूकता सर्वेक्षण चित्रकथा श्रृंखला रंजन ने बीमा लोकपाल के बारे में जानकारी पायी रंजन ने मोटर बीमा को जारी रखने का निर्णय लिया रंजन ने यूलिप के बारे में और अधिक सीखा रंजन ने मह्सूस किया कि ईमानदारी ही श्रेष्ठ नीति है रंजन ने ‘अंडरइंश्योरेंस’ को समझा रंजन अब अपनी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी स्थानांतरित (पोर्ट) कर सकता है रंजन ने फ्रीलुक अवधि के बारे में समझा रंजन ने प्रस्ताव फार्म भरता है रंजन ने लाइसेंसधारी मध्यस्थों के बारे में सीखा रंजन तक्नीक की ओर उन्मुख हुआ रंजन ने नकदरहित (कैशलेस) सेवा के बारे में सीखा चित्रकथा श्रृंखला - क्षेत्रीय भाषा निबन्ध प्रतियोगिता जागरूकता संबंधी अन्य पहलें इलेक्ट्रोनिक - पुस्तकें
आप यहाँ हैं

चित्रकथा श्रृंखला

बीमा, बना आसान - रंजन, बीमा ग्राहक

बीमा की अवधारणाएं समझना बहुत कठिन लगता है? नहीं जानते कि ये आपके लिए किस तरह उपयोगी हैं?

यहां कुछ चित्रकथाएं हैं जो आपको इनसे आसानी से व मनोरंजक तरीके से परिचित होने में मदद करेंगी।

साथ ही यह भी जांचें कि अगर आप भी ऐसी ही स्थिति में हैं, तो तेजी से कार्यवाही करें।

  • रंजन द्वारा बीमा लोकपाल की खोजःचित्रकथा माला देखें

    आपने कोई बीमा पॉलिसी खरीदी लेकिन अब इसके कारण आपको समस्या है। आपकी बीमा कंपनी, आपके दावे को विवादित या अस्वीकृत कर रही है और आप सोच रहे हैं कि ऐसी स्थिति में किससे मदद लें। चिंता मत करें। आप जैसी स्थिति वाले उपभोक्ताओं की सहायता के लिए ही बीमा लोकपाल स्कीम लागू की गई है।

    यह जानने के लिए पढ़ें कि ऐसी ही परिस्थिति में होने पर रंजन ने क्या जाना, और आप ऐसे समय किस प्रकार सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

  • रंजन ने मोटर बीमा करायाः चित्रकथा माला देखें

    क्या आप निश्चित हैं कि आपकी मोटर बीमा पॉलिसी, नवीनीकृत है और प्रभावी है? अगर ऐसा नहीं है तो आप कानून भंग कर रहे हैं और गंभीर वित्तीय संकट में फंस सकते हैं। आपकी मोटर बीमा पॉलिसी को अद्यतन रखने के फायदों के बारे में जानने के लिए रंजन द्वारा की गई खोजबीन पढ़ें।

  • रंजन ने यूएलआईपी के बारे में अधिक जानाः चित्रकथा माला देखें

    जब आप कोई पॉलिसी, और विशेषकर यूनिट-लिंक्ड बीमा पॉलिसी (यूएलआईपी) खरीदते हैं, तो इसकी शर्तों, और प्रस्तावित कवरेज को जानना बहुत जरूरी होता है। यूएलआईपी, जटिल पॉलिसियां होती हैं और इनकी शर्तों को कायदे से पढ़ने-समझने के लिए समय जरूर दें। और यह कठिन नहीं है, आपको करना केवल यह है कि पॉलिसी खरीदते समय प्रश्न पूछें और उत्तरों को ध्यान से सुनें, जैसा कि रंजन ने किया।

  • रंजन ने जाना कि ईमानदारी ही सर्वोत्तम नीति हैः चित्रकथा माला देखें

    बीमा, आपकी जरूरत के समय आपका सच्चा साथी है अगर आपने अपना प्रस्ताव फार्म ईमानदारी और पारदर्शिता से भरा है। अगर ऐसा नहीं है, तो बीमा पॉलिसी से भुगतान प्राप्त होने के बावजूद आप घाटे में रह सकते हैं, जैसा कि रंजन ने कठिनता से पाया।

  • रंजन ने 'अंडरइंश्योरेंस' के बारे में जानाः चित्रकथा माला देखें

    पैसे बचाने के लिए कटौतियां करना, एक बुद्धिमत्तापूर्ण वित्तीय आचरण हो सकता है, लेकिन बीमा के मामले में ऐसा करना ठीक नहीं होता। देखें कि प्रीमियम में अपेक्षाकृत मामूली बचत करने के चक्कर में रंजन ने अपने घर का अंडरइंश्योरेंस कराने पर किस तरह नुकसान उठाया।

  • रंजन अब अपनी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी पोर्ट कर सकता हैरू ;चित्रकथा माला देखें

    आपको स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी बेचने वाली कंपनी से परेशान हैं? या कदाचित एजेंट की सर्विस आपकी अपेक्षाओं के अनुरूप नहीं है। अब आपको चुपचाप यह सहते रहने की जरूरत नहीं है। आप अपनी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी को अपनी पसंद की किसी अन्य बीमा कंपनी-किसी स्वास्थ्य बीमा कंपनी या सामान्य बीमा कंपनी में 'पोर्ट' करा सकते हैं। रंजन ने जाना कि यह कैसे करते हैं, और उसे देखकर आप भी कर सकेंगे।

  • रंजन ने फ्रीलुक अवधि के बारे में जानाः चित्रकथा माला देखें

    आपकी बीमा पॉलिसी वैसी नहीं है, जैसा आपको समझाया गया था और आपने आशा की थी? अनुपयुक्त पॉलिसी लेने के कारण हताश और परेशान हैं? हौसला रखें। आप पॉलिसी प्राप्त करने के बाद 15 दिनों के अंदर इसे लौटा सकते हैं और अपने प्रीमियम का कुछ रिफंड भी वापस पा सकते हैं। अच्छा लग रहा है? देखें कि रंजन ने इसे कैसे संभव बनाया!

  • रंजन ने प्रस्ताव फार्म भराः चित्रकथा माला देखें

    फार्म भरना और कागजी कार्यवाही करना, बोरियत भरा काम है, है न? हो सकता है, लेकिन बीमा के लिए आप जो प्रस्ताव फार्म भरते हैं, उसे खुद ही सतर्कतापूर्वक और एकदम उचित रूप में भरना ही आपके लिए सर्वाधिक फायदेमंद साबत होता है। इस तरह आपकी पॉलिसी सही रहती है और किसी दावे के समय आपको बड़ी राहत मिलती है। रंजन ने इस बारे में एक व्याखयान सुना, कि उसे प्रस्ताव फार्म भरने जैसे बोरियत भरे काम ठीक से पूरे करने में संकोच क्यों नहीं करना चाहिए।


ये फाइलें पढ़ने के लिए आपको एडॉब रीडर की आवश्यकता है। एडॉब रीडर को मुफ्त में डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।
वैधानिक विवेचन के लिए अंग्रेजी पाठ ही मान्य होगा संचालन : रेवालसिस
Close