बीमा खरीदना
आप यहाँ हैं

बीमा खरीदना

Consumer Advice

बीमा क्यों खरीदें

  • जीवन, अनिश्चितताओं से भरपूर है। हम अपने दैनिक जीवन में अनेक जोखिमों का सामना करते हैं जिनमें हमारे जीवन, स्वास्थ्य, संपत्ति तथा अन्य जोखिम शामिल हैं।
  • हम नहीं जानते कि हमारे साथ कब कुछ अप्रिय अनहोनी घटना घटित होगी, लेकिन इन जोखिमों के वित्तीय असर को कम करने और खुद को वित्तीय रूप से सुरक्षित बनाने के उपाय करना हमारे लिए निश्चित रूप से संभव है।
  • ऐसी वित्तीय सुरक्षा, बचत और निवेश से प्राप्त होती है, लेकिन इनसे केवल हमें हमारा पैसा और कुछ प्रतिफल ही वापस मिलते हैं।
  • बीमा एक वित्तीय उपकरण है जो भावी घटनाओं के वित्तीय प्रभाव कम करने और वित्तीय सुरक्षा सृजित करने के लिए विशेष रूप से निर्मित किया गया है।
  • बीमा, बड़ी संख्याओं के नियम पर कार्य करता है जिसमें कुछ लोगों को होने वाली हानि की भरपाई के लिए अनेक लोगों द्वारा प्रीमियम के रूप में योगदान किए जाते हैं। किसी विशेष प्रकार की हानि से सुरक्षा के लिए एक प्रीमियम का भुगतान करके, आप एक निश्चित धनराशि तक सुरक्षित हो जाते हैं जो उस हानि का सामना करने पर आपको दी जाती है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप रु. 1 लाख तक के अस्पताल के खर्चों के लिए एक प्रीमियम का भुगतान करते हैं, तो जब कभी आपको अस्पताल के खर्चे वहन करने पड़ेंगे, तो बीमा पॉलिसी आपको रु. 1 लाख तक की राशि का भुगतान करेगी।

कौन सा बीमा खरीदें

  • तो, आपको कौन सा बीमा खरीदना चाहिए? बीमा अपूर्वानुमेय घटनाओं जैसे कि मृत्यु, दुर्घटनाएं, बीमारी, संपत्ति की हानि या क्षति के लिए उपलब्ध हैं। इन घटनाओं के प्रति आपको खुद को सुरक्षित करना चाहिए और आपको जीवन बीमा, दुर्घटना बीमा, स्वास्थ्य बीमा, और आपके पास जो भी संपत्ति ऐसी हो जिसकी आप सुरक्षा चाहते हों जैसे कि मोटर वाहन, मकान आदि उसके लिए संपत्ति बीमा खरीदना चाहिए।
  • वाणिज्यिक उद्यम अनेक जटिल जोखिमों जैसे कि कानूनी देयताएं, तथा अन्य विविध जोखिमों का सामना करते हैं। इनके लिए भी विविध विशेष पॉलिसियां उपलब्ध हैं। जहां जीवन बीमा, तथा कुछ प्रकार के दुर्घटना तथा स्वास्थ्य बीमा, जीवन बीमा कंपनियों द्वारा प्रस्तुत किए जाते हैं, वहीं संपत्ति बीमा, स्वास्थ्य तथा दुर्घटना बीमा (पुनः) गैर-जीवन बीमा कंपनियों (सामान्य बीमा कंपनियों के रूप में भी जानी जाती हैं) द्वारा प्रस्तुत किए जाते हैं। आईआरडीए से पंजीकृत बीमा कंपनियों की सूची देखने के लिए यहां क्लिक करें
  • जो भी बीमा पॉलिसी आप खरीदें, वह आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप ही होनी चाहिए। इसका अर्थ है कि आपको पहले यह अवश्य पहचान करनी चाहिए कि आपकी आवश्यकताएं क्या हैं। आप जिस जीवन चरण में हैं, तथा आपकी जो भावी आकांक्षाएं हैं, उसके अनुसार ही आपको अपने लिए जीवन बीमा पॉलिसी चुननी चाहिए। यह कई आधारों पर भिन्न हो सकती है जैसे कि क्या आप अपना परिवार शुरू कर रहे हैं, या आपके बच्चे बड़े हो रहे हैं जिनकी शिक्षा संबंधी जरूरतें बढ़ रही हैं, या आप अपनी सेवानिवृत्ति (रिटायरमेंट) के लिए योजना बनाना चाहते हैं।
  • आपको युवावस्था में ही किसी स्वास्थ्य बीमा योजना में भी भागीदारी करनी चाहिए, और सुनिश्चित करना चाहिए कि आप निरंतर कवर रहें। जहां आपके मोटर वाहन के लिए तृतीय पार्टी बीमा, कानूनन जरूरी है, वहीं एक समग्र पॉलिसी खरीदना बुद्धिमानी की बात होगी जो आपके वाहन को अपनी क्षति के लिए भी कवर करती हो। अपने घर, तथा घर की वस्तुओं को आग व बाढ़ आदि के विरूद्ध बीमा से सुरक्षित करके आप अपनी गाढ़ी कमाई की बचत को सुरक्षित कर सकेंगे।

बीमा कैसे खरीदें और इसे किससे खरीदें

  • आप किसी व्यक्तिगत एजेंट, किसी कार्पोरेट एजेंट, या किसी मध्यस्थ (ब्रोकर) से अपनी बीमा पॉलिसी खरीद सकते हैं। अधिक विवरण पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।
  • आप अपनी पॉलिसी सीधे बीमा कंपनी से भी खरीद सकते हैं और इनमें से कुछ इंटरनेट पर भी खरीदी जा सकती हैं। कोई एजेंट या कार्पोरेट एजेंट या ब्रोकर, टेली-मार्केटर्स का उपयोग करके भी बीमा बेच सकता है।
  • आप बीमा खरीदने के लिए कोई भी माध्यम (चैनल) चुनें, कृपया यह सुनिश्चित कर लें कि आप किसी अधिकृत चैनल से ही डीलिंग कर रहे हैं और प्रश्न पूछें, जानकारी प्राप्त करें तथा अपने संदेहों को दूर कर लें।
  • एजेंट या ब्रोकर के पास आईआरडीए लाइसेंस जरूर होना चाहिए। इसकी जांच सबसे पहले करें। आपको अन्य प्रासंगिक जानकारी के लिए पूछताछ करनी चाहिए तथा पॉलिसी का विवरण, लाभ, पॉलिसी में क्या कवर किया गया है और क्या नहीं, दावे के समय दस्तावेजीकरण तथा प्रक्रियाओं के बारे में स्पष्टीकरण आदि की पूरी जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए।
वैधानिक विवेचन के लिए अंग्रेजी पाठ ही मान्य होगा संचालन : रेवालसिस
Close
बीमा खरीदना

बीमा खरीदने से पहले और बाद में आप भलीभाँति जानकारी प्राप्त करें। 
अपने कर्तव्यों एवं अधिकारों को जानें